Government of India Emblem

अभिगम्यता वक्तव्य

हम सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के पोर्टल को सभी उपयोगकर्ताओं के लिए, सभी प्रकार की डिवाइस, प्रौद्योगिकी या क्षमता में सुलभता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस पोर्टल को अपने विजिटर्स को अधिकतम सुगम्यता और पहुंच प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया है। नतीजतन इस पोर्टल को डेस्कटॉप/लैपटॉप कंप्यूटर, वेब-सक्षम मोबाइल उपकरणों आदि विभिन्न उपकरणों में सुगमता से देखा जा सकता है।

हमारे द्वारा इस पोर्टल पर उपलब्ध सभी जानकारी को विकलांग नागरिकों के लिए सुलभता सुनिश्चित करने के लिए बेहतर प्रयास किया गया है। उदाहरण के लिए, दृष्टिहीन उपयोगकर्ता स्क्रीन रीडर्स और स्क्रीन मैग्निफायर्स जैसी सहायक तकनीकों का उपयोग कर इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं।

इसके साथ ही हमारा लक्ष्य सुगम्यता और सार्वभौमिक डिजाइन के सिद्धांतों और अनुरूप मानकों का पालन करना है, जिससे इस पोर्टल के सभी आगंतुकों को मदद मिल सके।

इस पोर्टल को भारत सरकार द्वारा वेबसाइटों के जारी दिशा-निर्देशों के अंतगर्त परिवर्ती एक्सएचटीएमएल 1.0 उपयोग कर बनाया गया है और वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) द्वारा निर्धारित वेब सामग्री अभिगम्यता दिशा-निर्देश (डब्लुसीएजी) 2.0 के स्तर ए का पालन करता है। पोर्टल में उपलब्ध जानकारी को बाहरी वेबसाइटों के लिंक के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है। इन वेबसाइट को सुलभ बनाने के लिए संबंधित विभाग जिम्मेदार हैं जिनके द्वारा इन्हें बनाया गया है।

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, विकलांग व्यक्तियों के लिए इस पोर्टल को सुलभ बनाने की दिशा में काम कर रहा है, हालांकि वर्तमान में पोर्टेबल डाकमेंट फार्मेट (पीडीएफ) फाइल सुलभ नहीं हैं। इसके अलावा, हिंदी भाषा में उपलब्ध जानकारी भी सुलभ नहीं है।

यदि आपको इस वेब निर्देशिका की उपलब्धता के बारे में किसी भी प्रकार की समस्या या सुझाव है, तो उपयोगी तरीके से प्रतिक्रिया के लिए हमें dism[at]negp[dot]gov[dot]in पर लिखें। हमें अपनी संपर्क जानकारी के साथ समस्या का प्रकार भी बताएं।

अभिगम्यता सुविधाओं के बारे में जानें

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की वेबसाइट को सुलभ बनाने के लिए निम्नलिखित सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं:

  • मुख्य सामग्री पर जाएं: पृष्ठ पर बिना कीबोर्ड का उपयोग किए कोर सामग्री पर त्वरित पहुँच नेविगेशन के माध्यम से प्रदान की जाती है।
  • आइकन: पाठ को विकलांग उपयोगकर्ताओं को आसानी से जानकारी प्राप्त करने और समझने के लिए आइकन के साथ पूरक किया गया है। आइकन को प्रिंट, ई-मेल के रूप में पाठ कुंजी नेविगेशन विकल्प जैसी महत्वपूर्ण सुविधाओं के साथ प्रदान किया गया है।
  • अभिगम्यता के विकल्प पाठ का आकार बदलने और रंग योजना का चयन करने के लिए विकल्प प्रदान किया गया हैं।
  • फ़ाइल के प्रकार और फ़ाइल आकार की पहचानः उपयोगकर्ताओं को फ़ाइल की पहचान करने में मदद के लिए फ़ाइल आकार के साथ-साथ पीडीएफ, वर्ड, एक्सेल जैसे वैकल्पिक फ़ाइल प्रकारों के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई है। इसके अलावा, विभिन्न प्रकार की फ़ाइल के लिंक के साथ आइकन भी प्रदान किया गया है। इससे उपयोगकर्ताओं को वे जिस लिंक का उपयोग करना चाहते हैं, तय करने में मदद मिलती है। उदाहरण के लिए, अगर लिंक एक पीडीएफ फाइल खोलता है, तो लिंक पाठ अपनी फ़ाइल का आकार और प्रकार निर्दिष्ट करता है।
  • शीर्षक: निर्देशिका सामग्री की एक उचित पठनीय संरचना उपलब्ध कराने के लिए शीर्षकों और उप- शीर्षकों का उपयोग किया जाता है। एच 1, मुख्य शीर्षक इंगित करता है, जबकि एच 2 उप- शीर्षक इंगित करता है। इसके अलावा, पठनीयता में सुधार करने के लिए उचित शीर्षक प्रदान किया गया है।
  • नाम: प्रत्येक वेब पेज के लिए एक उपयुक्त नाम निर्दिष्ट किया गया है जो आपको पेज की सामग्री को आसानी से समझने में मदद करता है।
  • वैकल्पिक पाठ: दृश्य विकलांग उपयोगकर्ताओं के लिए छवि का संक्षिप्त विवरण प्रदान किया जाता है। अगर आपका ब्राउज़र केवल पाठ का समर्थन करता है या ब्राउज़र में छवि प्रदर्शन बंद कर दिया है, तो आप छवि के अभाव में वैकल्पिक पाठ पढ़ने के द्वारा छवि किस बारे में है पता कर सकते हैं। इसके अलावा, जब उपयोगकर्ता छवि पर माउस सूचक ले जाता है तो कुछ ब्राउज़र एक टूल टिप के रूप में वैकल्पिक पाठ प्रदर्शित करते हैं।
  • अनुकूल नेविगेशन प्रक्रिया: वेबसाइट में नेविगेशन और शैली के अनुरूप सुविधाओं को शामिल किया गया है।
  • कीबोर्ड समर्थन: वेबसाइट को Tab and Shift + Tab कीबोर्ड का उपयोग कर ब्राउज किया जा सकता है।
  • पाठ के आकार का अनुकूलन: वेबसाइट पर पाठ का आकार अभिगम्यता के विकल्प पृष्ठ के माध्यम से या ब्राउज़र के माध्यम से या पाठ पर क्लिक करके आकार घटाने आइकनों पर क्लिक करके बदला जा सकता है।
  • कन्ट्रैस्ट समायोजन विकल्प: वेबसाइट आसानी से वेब पेज की जानकारी देखने के लिए कन्ट्रैस्ट समायोजन विकल्प और रंग ब्लाइन्नस के रूप में उपयोगकर्ताओं को विभिन्न विकल्प प्रदान करती है। इसमें विभिन्न विपरीत कन्ट्रैस्ट और उच्च कन्ट्रैस्ट शामिल हैं।

अभिगम्यता के विकल्प के बारे में जानें

स्क्रीन प्रदर्शन को नियंत्रित करने के लिए इस वेबसाइट द्वारा उपलब्ध अभिगम्यता के विकल्प का प्रयोग करें। ये विकल्प, स्पष्ट दृश्यता और बेहतर पठनीयता के लिए पाठ रिक्ति में वृद्धि करने, पाठ का आकार और रंग योजना बदलने की अनुमति प्रदान करते है।

पाठ का आकार बदलें

पाठ के आकार को बदलने का विकल्प पाठ को इसके मानक आकार से छोटा या बड़ा संदर्भित करता है। पाठ का आकार निर्धारित कर प्रभावशील पठनीयता के लिए पांच विकल्प प्रदान किए गए हैं। ये हैः

  • बड़ाः पाठ सामग्री को बड़े आकार में प्रदर्शित करता है।
  • मध्यमः पाठ सामग्री को मूल आकार में प्रदर्शित करता है।
  • छोटाः पाठ सामग्री को छोटे आकार में प्रदर्शित करता है।

पाठ का आकार बदलने के लिएः

1. अभिगम्यता के विकल्प का चयन करें। अभिगम्यता विकल्प पृष्ठ प्रदर्शित होता है।

2. पाठ आकार अनुभाग से, उचित पाठ आकार का चयन करें।

3. लागू करें पर क्लिक करें।

रंग योजना में बदलाव

रंग योजना बदलने से स्पष्ट पठनीयता सुनिश्चित होती है और पाठ का रंग संदर्भित होती है।
रंग योजना बदलने के लिए दो विकल्प प्रदान किए गए हैं। ये हैः

  • उच्च कंट्रास्ट: पठनीयता में सुधार करने के लिए स्क्रीन पर पृष्ठभूमि और उपयुक्त रंग के रूप में काला रंग लागू होता है।
  • मानक कंट्रास्ट: स्क्रीन को अपने मूल रूप में वापस लाता है।

रंग योजना बदलने के लिए:

1. अभिगम्यता के विकल्प का चयन करें। अभिगम्यता विकल्प पृष्ठ प्रदर्शित होता है।

2.कंट्रास्ट अनुभाग से, उपयुक्त कंट्रास्ट का चयन करें।

3.लागू करेंपर क्लिक करें।

नोटः रंग बदलने की योजना स्क्रीन की छवियों को प्रभावित नहीं करती है।

Top